F-16 लड़ाकू विमानों के गलत इस्तेमाल पर पाकिस्तानी वायुसेना को अमेरिका ने लगाई फटकार

F-16 लड़ाकू विमानों के गलत इस्तेमाल पर पाकिस्तानी वायुसेना को अमेरिका ने लगाई फटकार

December 12, 2019 01:42 PM
F-16 लड़ाकू विमानों के गलत इस्तेमाल पर पाकिस्तानी वायुसेना को अमेरिका ने लगाई फटकार

वाशिंगटन । एफ-16 विमानों के गैर-जिम्मेदाराना और गलत इस्तेमाल पर पाकिस्तान को अमेरिका की ओर से फटकार लगी है।यूएस. न्यूज ने आधिकारिक दस्तावेजों का हवाला देते हुए कहा है कि अमेरिका ने F-16 फाइटर जेट्स का दुरुपयोग करने और उनकी साझा सुरक्षा को खतरे में डालने के लिए पाकिस्तान को फटकार लगाई है।

अगस्त महीने में लिखा पाकिस्तान को पत्र

फरवरी में भारत के साथ पाकिस्तान के तनाव के महीनों बाद अमेरिकी अधिकारियों के बीच संचार हुआ था, भारतीय वायुसेना ने दावा किया कि उसने पाकिस्तान सेना के साथ झड़प के दौरान एक एफ-16 जेट को मार गिराया। अमेरिकी मीडिया के मुताबिक पाकिस्तान को अमेरिका ने इन लड़ाकू विमानों के गलत इस्तेमाल को लेकर डांटा है।

पाकिस्तान पर F-16 के दुरुपयोग का आरोप

एक शीर्ष अमेरिकी रक्षा अधिकारी ने अगस्त महीने में पाकिस्तानी वायु सेना के प्रमुखको एक लेटर लिखा, जिसमें अमेरिका द्वारा आपूर्ति किए गए एफ -16 फाइटर जेट्स का दुरुपयोग करने और उनकी साझा सुरक्षा को खतरे में डालने का आरोप पाकिस्तान पर लगाया गया है।एंड्रिया थॉमसन वेबसाइट के मुताबिक, उस समय के शस्त्र नियंत्रण और अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा मामलों के राज्य के अंडर सेक्रेटरी ने अगस्त में पाकिस्तानी एयर चीफ मार्शल मुजाहिद अनवर खान को एक पत्र लिखा और एफ-16 विमानों के गलत इस्तेमाल पर फटकार लगाई।

पत्र में भारत-पाकिस्तान तनाव का जिक्र नहीं

हालांकि इस पत्र में भारत-पाकिस्तान के बीच फरवरी में हुई डॉगफाइट का कोई जिक्र नहीं है लेकिन अमेरिका की ओर से लिखे इस पत्र में पाकिस्तानी एफ-16 विमानों को गलत इस्तेमाल की बात कही गई है और इसको लेकर उनके वायुसेना प्रमुख को फटकार भी लगाई है।

एक सूत्र के मुताबिक, पत्र में कहा गया है कि पाकिस्तान ने एफ-16 विमानों का इस्तेमाल किया, जिसमें अमेरिकी मिसाइलें लगी हुई थीं। अमेरिका और पाकिस्तान के बीच यह विमान समझौता इन शर्तों के साथ हुआ कि पाकिस्तान, इन विमानों का इस्तेमाल युद्ध जैसे हालात में नहीं करेगा। 
अधिकारियों के मुताबिक, बालाकोट में आतंकी ठिकानों पर भारतीय वायुसेना की एयरस्ट्राइक के एक दिन बाद पाकिस्तानी के लड़ाकू विमानों ने जम्मू कश्मीर के राजौरी सेक्टर में घुसपैठ की कोशिश की और कथित तौर पर कुठ बम गिराए। हालांकि इसमें कोई घायल नहीं हुआ। इसके थोड़ी देर बाद ही कथित तौर पाकिस्तान के एक एफ-16 विमान के मार गिराए जाने की खबर आई, जो कि पाकिस्तान की ओर जाकर गिरा।

यह पत्र फरवरी के बाद से अमेरिका की ओर से पहली प्रतिक्रिया है, अमेरिका ने अपनी चिंताएं व्यक्त की हैंकि पाकिस्तान ने नियमों के उल्लंघन में एफ-16 के अपने बेड़े का उपयोग कैसे किया।


pptvnews
About us | Contact us | Our Team | Privacy Policy | Terms & Conditions | Downloads
loading...