बदलते मौसम में ये आदतें बना सकती हैं आपको बीमार, न करें लापरवाही

बदलते मौसम में ये आदतें बना सकती हैं आपको बीमार, न करें लापरवाही

November 08, 2019 03:56 PM
बदलते मौसम में ये आदतें बना सकती हैं आपको बीमार, न करें लापरवाही

धीरे-धीरे ठंड का असर तेज होता जा रहा हैं। इन मौसम में सेहत का खास ख्याल रखना पड़ता हैं। पर कुछ लोग ख्याल रखने के दौरान कुछ ऐसा भी करने लगते हैं जो स्वास्थ्य के लिए नुकसानदेह होता है। कुछ सावधानियां इंसान को बीमार बना देती हैं। इसलिए सर्दियों में इन आदतों से बचें।
ज्यादा गर्म खाना न खायें: सर्दी के मौसम में आप गर्मागर्म हलवा, पराठे, मीठी या मसालेदार जैसी चीजें खाना पसंद करते हैं, लेकिन रोज-रोज ऐसी चीजों का सेवन करना आपके वजन को बढ़ा सकता है! साथ ही शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा सकता है, जो आपके लिए घातक होगा।
पर्याप्त पानी पीयें: इस मौसम में प्यास अधि‍क नहीं लगती पर इसका मतलब यह बिल्कुल नहीं है कि आप पानी न पिएं। शरीर में तरलता बनाए रखने और आंतरिक अंगों के सही क्रियान्वयन के लिए पानी पीना जरूरी है। इसके अलावा पाचन के लिए भी पानी जरूरी है।
हमेशा पैरों को न ढ़कें: सर्दी के मौसम में कुछ लोगों को कुछ ज्यादा ही इसका एहसास होता है। वो दिन-रात बराबर हाथ और पैर को ढ़ककर रखते हैं जिसकी वजह से कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी परेशानी हो सकती है। इसलिए हमेशा अपने पैरों को ढ़क कर न रखें कुछ समय के लिए खोले और पैदल चलें। 


pptvnews
About us | Contact us | Our Team | Privacy Policy | Terms & Conditions | Downloads
loading...