रोहित शर्मा ने सालभर की गेंदबाजी की धुनाई, बनाए ढेरों बेजोड़ वर्ल्ड रिकॉर्ड

रोहित शर्मा ने सालभर की गेंदबाजी की धुनाई, बनाए ढेरों बेजोड़ वर्ल्ड रिकॉर्ड

December 26, 2019 04:12 PM
रोहित शर्मा ने सालभर की गेंदबाजी की धुनाई, बनाए ढेरों बेजोड़ वर्ल्ड रिकॉर्ड

नई दिल्ली, विकाश गौड़। Year Ender 2019 Rohit Sharma: हिटमैन रोहित शर्मा के लिए ये साल कितना शानदार गया है, ये वे खुद भी कबूल करते हैं। हालांकि, वर्ल्ड कप 2019 में 5 शतक लगाने के बावजूद टीम इंडिया को खिताब नहीं दिला पाने के लिए उन्हें मलाल भी है, लेकिन ओवरऑल देखा जाए तो रोहित शर्मा के लिए ये साल एक ड्रीम की तरह गुजरा है। बतौर बल्लेबाज ही नहीं, रोहित शर्मा बतौर कप्तान भी खुद को साबित किया है।

शॉर्ट फॉर्मेट में भारतीय टीम के उपकप्तान और विराट कोहली की गैरमौजूदगी में कप्तानी करने वाले रोहित शर्मा ने साल 2019 में तीनों फॉर्मेट में बतौर सलामी बल्लेबाज क्रिकेट खेली। 12 जनवरी को वनडे इंटरनेशनल मैच से साल 2019 की शुरुआत करने वाले रोहित शर्मा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी में शतक ठोका था। वहीं, टेस्ट मैच में वे अक्टूबर में इस साल पहली बार मैदान पर उतरे। उस मैच में भी उन्होंने शानदार शतक जड़ा।
हालांकि, टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में उनका ये साल नपा-तुला गुजरा, क्योंकि साल की शुरुआत ही खराब हुई थी। दरअसल, साल 2019 में रोहित शर्मा ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 6 फरवरी को पहला मैच खेला था, जिसमें सिर्फ एक रन बना पाए थे। इस साल टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में रोहित शर्मा के बल्ले से एक भी शतक नहीं निकला। हालांकि, इससे पहले वे चार शतक इस फॉर्मेट में जड़ चुके हैं। आइए जानें उन्होंने इस साल कितने रिकॉर्ड अपने नाम किए।

रोहित शर्मा ने इस साल बनाए ये वर्ल्ड रिकॉर्ड
बतौर सलामी बल्लेबाज पहले टेस्ट मैच की दोनों पारियों में शतक जड़कर 303 रन बनाने वाले रोहित शर्मा दुनिया के पहले बल्लेबाज बने। वर्ल्ड कप में लगातार तीन सेंचुरी ठोकने वाले वे कुमार संगकारा के बाद दुनिया के दूसरे खिलाड़ी बने, जबकि एक वर्ल्ड कप में 5 सेंचुरी ठोकने वाले वे दुनिया के पहले बल्लेबाज बने। इसके अलावा इंग्लैंड की सरजमीं पर लगातार 3 वनडे मैचों में शतक ठोकने वाले रोहित दुनिया के एकमात्र बल्लेबाज हैं।
एक वर्ल्ड कप में रन चेज करते हुए तीन शतक ठोकने का वर्ल्ड रिकॉर्ड भी रोहित शर्मा के नाम है। इतना ही नहीं, चैंपियंस ट्रॉफी और वर्ल्ड कप को मिलाकर वे चेज करते हुए 4 सेंचुरी ठोकने वाले भी इकलौते खिलाड़ी हैं। वहीं, एक वर्ल्ड कप एडिशन में कुमार संगकारा के 4 शतकों का रिकॉर्ड (वर्ल्ड कप 2015) तोड़कर 5 शतकों का नया वर्ल्ड रिकॉर्ड भी इस साल रोहित शर्मा ने अफने नाम किया है।

वर्ल्ड कप रहा रोहित के लिए सुनहरा
रोहित शर्मा ने वर्ल्ड कप के इतिहास में 6 शतक लगाने के वर्ल्ड रिकॉर्ड की भी बराबरी इसी साल की जब उन्होंने सचिन तेंदुलकर द्वारा बनाए गए रिकॉर्ड को छू लिया। रोहित ने साल 2015 में एक शतक जड़ा था, जबकि इस बार 5 शतक जड़े। इस तरह वर्ल्ड कप के इतिहास में उनके नाम 6 शतक दर्ज हो गए। वहीं, एक साल में 7 अलग-अलग देशों के खिलाफ शतक ठोकने वाले भी रोहित दुनिया के अकेले खिलाड़ी बने हैं।
रोहित शर्मा ने साल 2019 में 10 शतक लगाए हैं, जिसमें साउथ अफ्रीका, पाकिस्तान, इंग्लैंड, बांग्लादेश, ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज टीम का नाम शामिल है। वहीं, 3 टेस्ट शतक जड़े हैं, जो साउथ अफ्रीका के खिलाफ ठोके हैं। इसके अलावा लगातार सात पारियों में फिफ्टी प्लस रन बनाने का कमाल भी भारतीय सरजमीं पर रोहित शर्मा ने किया है। वहीं, हर साल 150 प्लस रन की पारी खेलने में भी अव्वल नंबर पर रहे हैं।

8वीं बार बनाया 150 प्लस रन का आंकड़ा
विशाखापट्टनम में 159 रन की पारी खेलने वाले रोहित शर्मा ने 8वीं बार 150 या इससे ज्यादा रन बनाए हैं, जो कि वनडे क्रिकेट में वर्ल्ड रिकॉर्ड है। वहीं, वेस्टइंडीज के खिलाफ 150 या इससे ज्यादा रन की पारी रोहित ने तीसरी बार खेली जो कि एक विपक्षी टीम के सामने किसी भी खिलाड़ी का विश्व रिकॉर्ड है। रोहित शर्मा बतौर ओपनर एक साल में 10 शतक ठोकने वाले भी दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गए हैं।
एक टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड भी रोहित ने इसी साल अपने नाम किया, जब साउथ अफ्रीका के खिलाफ वाइजैग में उन्होंने 13 छक्के जड़े। इससे पहले पाकिस्तानी खिलाड़ी वसीम अकरम ने ये कमाल 1996 में जिम्बाब्वे के खिलाफ किया था। इसके साथ-साथ दोनों पारियों में 6 या इससे ज्यादा छक्के लगाने के मामले में भी हिटमैन रोहित ने रिकॉर्ड बनाया जो इससे पहले टेस्ट मैच में कभी नहीं हुआ था।

छक्कों की बरसात कर तोड़े रिकॉर्ड
छक्कों की बात करें तो रोहित शर्मा इसी साल अंतरराष्ट्रीय फॉर्मेट में 400 छक्के लगाने वाले पहले भारतीय और दुनिया के तीसरे खिलाड़ी बने, जबकि तीनों फॉर्मेट के मैचों में 10 या इससे ज्यादा छक्के लगाने वाले भी रोहित दुनिया के इकलौते खिलाड़ी बन गए हैं। वहीं, एक टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा 19 छक्के लगाकर रोहित ने एक और कीर्तिमान अपने नाम किया। साउथ अफ्रीका के खिलाफ रोहित ने 3 
मैचों की 4 पारियों में 19 छक्के जड़े।
एक साल में सबसे ज्यादा 78 अंतरराष्ट्रीय छक्के लगाने का रिकॉर्ड भी इसी साल रोहित ने बनाया। रोहित ने अपने पिछले साल बनाए गए 74 छक्के के रिकॉर्ड को धराशायी किया। वहीं, भारत के लिए सबसे ज्यादा टी20 इंटरनेशनल मैच खेलने वाले वे पहले खिलाड़ी बने। रोहित ने अब तक 104 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं। सिर्फ शोएब मलिक ने उनसे ज्यादा 119 टी20 मैच खेले हैं। इस फॉर्मेट में रोहित 
100 छक्के लगाने वाले पहले खिलाड़ी हैं।
दाएं हाथ के बल्लेबाज रोहित शर्मा ने इस साल वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में 1490 रन बनाए। वहीं, तीनों फॉर्मेट में उन्होंने 2442 बनाए, जो बतौर ओपनर एक कैलेंडर ईयर में बनाए गए सबसे ज्यादा रनों का रिकॉर्ड है। इस साल वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा मैन ऑफ द सीरीज और मैन ऑफ द मैच हासिल करने वाले भी वे एकमात्र खिलाड़ी हैं। वहीं, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार 50 से ज्यादा रन की पारी खेलने का रिकॉर्ड भी रोहित ने बनाया।


pptvnews
About us | Contact us | Our Team | Privacy Policy | Terms & Conditions | Downloads
loading...