टीम इंडिया के टॉप क्रिकेटरों को नाडा ने अपने आरटीपी में किया शामिल

टीम इंडिया के टॉप क्रिकेटरों को नाडा ने अपने आरटीपी में किया शामिल

September 14, 2019 04:03 PM
टीम इंडिया के टॉप क्रिकेटरों को नाडा ने अपने आरटीपी में किया शामिल

भारतीय खेलों के इतिहास में पहली बार देश के टॉप क्रिकेटरों को नाडा ने अपने रजिस्टर्ड टेस्टिंग पूल (आरटीपी) में शामिल कर लिया है। यही नहीं अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने भी उनके टेस्टिंग पूल में शामिल भारतीय क्रिकेटरों के व्हेयर अबाउट की जानकारी का नाडा से आदान-प्रदान कर लिया है। नाडा ने भारतीय टीम में शामिल चेतेश्वर पुजारा, केएल राहुल, रविंद्र जडेजा के अलावा महिला क्रिकेटर स्मृति मंधाना, दीप्ति शर्मा को आरटीपी में शामिल किया है। क्रिकेटरों को व्हेयर अबाउट के तहत डोप सैंपल देने में कोई दिक्कत नहीं आए इसके लिए नाडा इन्हें विशेष ट्रेनिंग देगा।

व्हेयर अबाउट के तहत खिलाड़ी को नहीं खेलने के दौरान तीन माह के लिए अपने एक घंटे के समय की जानकारी देनी होती है। घर में या बाहर होने के दौरान खिलाड़ी का दिए गए समय में कभी भी डोप सैंपल लिया जा सकता है। नाडा के महानिदेशक नवीन अग्रवाल की अगुआई में पहली बार क्रिकेटरों का व्हेयर अबाउट हासिल किया जा रहा है। एक समय क्रिकेटरों ने इसके तहत आने से इनकार कर दिया था, लेकिन वाडा और नाडा के हस्तक्षेप के बाद अब ऐसा होने जा रहा है। इस मामले में आईसीसी ने भी नाडा का पूरा सहयोग किया है। सूत्रों के मुताबिक आईसीसी ने नाडा के साथ इस मुद्दे पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए चर्चा करते हुए उनके पूल में शामिल भारतीय क्रिकेटरों की सैंपलिंग का भी अधिकार दे दिया।

हालांकि आईसीसी के पूल में शामिल होने के चलते इन क्रिकेटरों को नाडा ने अपने आरटीपी में शामिल नहीं किया है। नाडा ने अपनी नई आरटीपी को अपडेट करते हुए विभिन्न खेलों में पांच क्रिकेटरों समेत 110 खिलाड़ियों को शामिल किया है। नाडा के संरक्षण में आने के बाद उसकी ओर से पहली बार क्रिकेटरों के डोप सैंपल दलीप ट्रॉफी के फाइनल में लिए गए हैं। हाल ही में इंडिया रेड और इंडिया ग्रीन के बीच बंगलूरू में खेले गए फाइनल के अंतिम दिन नाडा की टीम ने पांच क्रिकेटरों के डोप सैंपल लिए। ये सैंपल टेस्टिंग के लिए दोहा (कतर) लैब में भेजे गए हैं। बीसीसीआई की शर्त के मुताबिक नाडा ने सैंपल लेने के लिए प्रशिक्षित डॉक्टर को भी भेजा। अब तक बोर्ड ने इस सैंपलिंग पर कोई एतराज नहीं जताया है। नाडा अब विजय हजारेे ट्रॉफी में क्रिकेटरों के डोप सैंपल लेगी।


pptvnews
About us | Contact us | Our Team | Privacy Policy | Terms & Conditions | Downloads
loading...