दूध और शहद सिर्फ दो दिन में देंगे आपको बेदाग़ खूबसूरती

दूध और शहद सिर्फ दो दिन में देंगे आपको बेदाग़ खूबसूरती

December 11, 2019 05:11 PM
दूध और शहद सिर्फ दो दिन में देंगे आपको बेदाग़ खूबसूरती

घर और ऑफिस में संतुलन बिठाने और भागदौड़ भरी ज़िंदगी के बीच महिलाएं अक्सर अपने आपको भूल जाती हैं। घर, परिवार और काम के साथ ही आपकी अपनी सेहत का ख्याल रखना भी ज़रूरी है। काम और घर की ज़िम्मेदारियों का स्ट्रेस, थकान और फिर हवा में मौजूद धूल और प्रदूषण आपकी सेहत के साथ त्वचा को भी नुकसान पहुंचाती है। 

सेहत का ध्यान तो आप स्वस्थ खाना खाकर कर सकती हैं लेकिन त्वचा के लिए आपको एक्ट्रा एफर्ट्स करने की ज़रूरत होती है। यही वजह है कि ज़्यादातर महिलाएं थकान के बाद अपनी परवाह करना छोड़ देती हैं या फिर उन्हें आलस आ जाता है। इसलिए आज हम आपके लिए लाए हैं कुछ ऐसे उपाय जिनकी मदद से आप घर बैठे आसानी से खूबसूरत त्वचा पा सकती हैं। 

खूबसूरती का राज़ आपके घर में ही छिपा है। हम बात कर रहे हैं दूध और शहद की। आपने ये ज़रूर सुना होगा कि दूध पीने के कई फायदे हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसे त्वचा पर लगाने से भी काफी फायदा होता है। दूध में मौजूद कैल्शियम और प्रोटीन आपकी त्वचा को खूबसूरती देते हैं। वहीं, शहद आपकी त्वचा को नमी और ग्लो देता है।
तो आइए जानें कि कैसे इन दो चीज़ों से आप घर बैठे बेदाग़ खूबसूरती पा सकती हैं:

1. दूध में मौजूद लैक्टिक एसिड त्वचा के स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होता है। दूध कोलेजन उत्पादन को नए तरीके से बनाने में मदद करता हैं। इसका इस्तेमाल आप एक फेस पैक के रूप में कर सकते हैं। इसके लिए कच्चे दूध का उपयोग करें उसमें शहद को मिलाएं और 10 से 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगा कर छोड़ दें। फिर इसे धो लें।
2. बदलते मौसम में त्वचा अक्सर रूखी हो जाती है, इसके साथ ही खिचाव, स्किन का निकलना और डल दिखना आम समस्या है।  इसके लिए भी आप चेहरे पर दूध और शहद को मिलाकर लगा सकती हैं। 

3. अपने चेहरे पर आप दूध का इस्तेमाल एक फेस क्लींजर के रूप में भी कर सकती हैं। दूध धीरे-धीरे डेड स्किन की कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है। इसके लिए आप एक चम्मच में दूध से पूरे चेहरे पर मालिश करें और फिर धो लें।
4. अगर आपको चेहरे में मुहांसे है तो दूध और शहद के बने पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और कुछ देर बाद धो लें। कुछ दिनों में आपका चेहरा बिल्कुल साफ हो जाएगा। 

5. झुर्रियां कम करने में भी शहद और दूध का लेप रामबाण इलाज है। आपको सिर्फ हफ्ते में एक बार इस लेप का इस्तेमाल करना है और कुछ ही हफ्तों में आपको इसका फायदा दिखने लगेगा। 


pptvnews
About us | Contact us | Our Team | Privacy Policy | Terms & Conditions | Downloads
loading...