IND vs BAN 1st Test : भारत ने बांग्‍लादेश को पारी और 130 रनों से रौंदा

IND vs BAN 1st Test : भारत ने बांग्‍लादेश को पारी और 130 रनों से रौंदा

November 16, 2019 04:43 PM
IND vs BAN 1st Test : भारत ने बांग्‍लादेश को पारी और 130 रनों से रौंदा

इंदौरः मयंक अग्रवाल के दोहरे शतक के बाद मोहम्‍मद शमी की घातक गेंदबाजी के दम पर भारत ने शनिवार को यहां बांग्लादेश को पहले टेस्ट क्रिकेट मैच के तीसरे दिन ही पारी और 130 रन से करारी शिकस्त दी. बांग्लादेश की टीम पहली पारी में 150 रन पर सिमट गयी थी जिसके जवाब में भारत ने अपनी पहली पारी छह विकेट पर 493 रन बनाकर समाप्त घोषित की.

बांग्लादेश की टीम दूसरी पारी में 213 रन ही बना पायी. भारत ने इस तरह से दो मैचों की शृंखला में 1-0 से बढ़त बनायी. दूसरा और अंतिम टेस्ट मैच 22 नवंबर से कोलकाता में खेला जाएगा जो दिन रात्रि मैच होगा.

भारत की ओर से मोहम्‍मद शमी ने पहली पारी में तीन और दूसरी पारी में 4 विकेट लिये. मोहम्मद शमी की अगुवाई में तेज गेंदबाजों ने बांग्लादेश के शीर्ष क्रम झकझोर कर भारत को पारी के अंतर से जीत की तरफ अग्रसर कर दिया. बांग्लादेश ने पहली पारी में 343 रन से पिछड़ने के बाद  भारतीय तेज गेंदबाजों के आग बेदम दिखे.
टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए बांग्लादेश की टीम पहले दिन ही पहली पारी 150 रन पर ढेर हो गई. भारत ने इसके जवाब में अपनी पहली पारी में 6 विकेट पर 493 रन बनाकर पारी घोषित कर दी.

भारत को पहली पारी के आधार पर 343 रनों की बढ़त मिली. तीसरे दिन दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने उतरी बांग्लादेश को शुरुआती ओवर में ही दोहरा झटका लगा. इमारुल काएस छह रन बना कर उमेश यादव की गेंद पर बोल्ड हो गए. वहीं शादमान इस्लाम इसांत शर्मा की गेंद पर बोल्ड हुए. मोहम्मद शमी ने अपने पहले ही ओवर में मोमिनुल हक को पगबाधा आउट किया.  फिर लंच के पहले मिथुन को और लंच के बाद महमुदल्लाह को आउट किया.  

इससे पहले, दूसरे दिन  खेल की समाप्ति तक छह विकेट पर 493 रन बनाकर मैच पर अपना मजबूत शिकंजा कसने वाली टीम इंडिया ने तीसरे दिन की खेल शुरू होने से पहले पारी घोषित कर दिया. कप्तान कोहली ने अंपायर को बताया कि अब हम बल्लेबाजी नहीं करेंगे.

पहली पारी में 150 रन पर ऑलआउट होने वाली बांग्लादेश टीम को पारी की हार से बचने के लिए कम से कम 344 रन बानने होंगे. भारतीय गेंदबाजी का आक्रमण को देखते हुए अंदाजा लगाया जा रहा है कि मैच का फैसला आज ही हो जाएगा. बांग्लादेश की करारी हार होगी. 

बता दें कि सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल के धमाकेदार दोहरे शतक की मदद से भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट के दूसरे दिन शुक्रवार को यहां छह विकेट पर 493 रन बनाकर मैच पर अपना मजबूत शिकंजा कस दिया. अग्रवाल ने 329 गेंदों पर 243 रन की बड़ी और आकर्षक पारी खेली जिसमें 28 चौके और आठ छक्के शामिल हैं. उन्होंने अंजिक्य रहाणे (86) के साथ चौथे विकेट के लिए 190 रन की बड़ी साझेदारी की.  इसके अलावा उन्होंने चेतेश्वर पुजारा (54) के साथ दूसरे विकेट के लिए 91 और रविंद्र जडेजा (नाबाद 60) के साथ पांचवें विकेट के लिए 123 रन जोड़े.

कप्तान विराट कोहली हालांकि नाकाम रहे और खाता खोले बिना ही पवेलियन लौटे. भारत ने इस तरह से बांग्लादेश पर 343 रन की मजबूत बढ़त हासिल कर ली है. बांग्लादेश की टीम पहली पारी में 150 रन पर सिमट गयी थी. दूसरे दिन का खेल समाप्त होने पर जडेजा 60 और उमेश यादव 25 रन बनाकर लौट थे. भारत जल्द ही पारी समाप्ति की घोषणा कर सकता है. 


pptvnews
About us | Contact us | Our Team | Privacy Policy | Terms & Conditions | Downloads
loading...