CBSE 2020: 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षा की तैयारी के लिए अपनाएं ये टिप्स, मिलेगी सफलता

CBSE 2020: 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षा की तैयारी के लिए अपनाएं ये टिप्स, मिलेगी सफलता

December 25, 2019 05:55 PM
CBSE 2020: 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षा की तैयारी के लिए अपनाएं ये टिप्स, मिलेगी सफलता

CBSE Board 2020 परीक्षा में करीब 50 दिन बाकि हैं। डेटशीट के अनुसार कक्षा 10 वीं और 12 वीं की परीक्षाएं 15 फरवरी 2020 से शुरू होने वाली हैं। वहीं, कक्षा 10वीं के छात्रों के लिए अंतिम परीक्षा 20 मार्च 2020 को होगी, जबकि कक्षा 12वीं के छात्रों के लिए अंतिम परीक्षा 30 मार्च 2020 को आयोजित की जाएगी। लगभग सभी छात्र परीक्षा की तैयारी में जुट गए होंगे। कुछ छात्रों को तैयारी करने में परेशानी भी आ रही होगी। ऐसे में छात्रों का घबरानें की जरुरत नहीं है। आज हम आपके लिए लेकर आएं हैं कुछ टिप्स जो तैयारी में आपकी मदद करेंगे। ये कुछ ऐसे टिप्स हैं, जिसके अनुसरण की हर जरूरत हर छात्र को होती है। इस बार में आगे की स्लाइड में पढ़ें।
जैसे ही डेटशीट जारी हुई होगी, कई छात्रों के मन में डर आनें लगा होगा। अब क्या करेंगे? कैसे करेंगे? परीक्षा में इतना कम समय बचा है? तो एक बात आप समझ लें की यह समय घबराकर व्यर्थ करने का नहीं बल्कि आत्मविश्वास के साथ तैयारी में जुट जाने का है। इसके लिए आप नकारात्मक विचारों से दूर रहें। अगर आप अब भी मन लगाकर तैयारी शुरू करें तो भी अच्छे अंक प्राप्त कर सकते हैं। 
तैयारी का सबसे पहला चरण है पाठ्यक्रम (सिलेबस)। अगर आप बिना पाठ्यक्रम जाने तैयारी में जुट जाएंगे, तो आप किसी भी नतीजे पर नहीं पहुंच पाएंगे। इससे बाद में आप फंस भी सकते हैं, थोडा समय गुजर जाने के बाद आपको पता ही नहीं होगा की आपने कितनी तैयारी कर ली और कितनी बाकि है। पाठ्यक्रम सहीं से समझने के बाद आपको पता चल जाएगा की आपको किसी विषय में तैयारी के लिए कितना समय देना है या कौन-सा विषय ज्यादा पढ़ना है। 
पाठ्यक्रम समझने के बाद आप बिना समय गवाएं पढ़ाई के लिए टाइम टेबल बनाएं। ज्यादातर ऐसा होता है कि छात्र टाइम टेबल बना लेते हैं और उसका पालन नहीं कर पाते। तो इसके लिए जरुरी है कि आप ऐसा टाइम टेबल बनाएं जिसका पालन कर सकें। अक्सर ऐसा होता है कि हम किसी और के टाइम टेबल को आदर्श मानकर अपना टाइम टेबल बना लेते हैं, असल में यही सबसे बड़ी गलती होती है। आप अपने हिसाब से अपनी सीमाओं को ध्यान में रखते हुए ही टाइम टेबल बनाएं।   
कम समय में बोर्ड परीक्षा की तैयारी के लिए सबसे कारगर तरीका है, शार्ट नोट। अगर आपने शुरू से ही महत्वपूर्ण विषयों के नोट्स बनाएं हैं तो ठीक है वरना आप अब भी शार्ट नोट्स बना सकते हैं। आप जब भी कोई महत्वपूर्ण विषय पढ़ने बैठे तो उसमें से जरूरी चीजों को याद रखने के लिए नोट्स में लिख लें। इससे परीक्षा के आखिरी समय में आप पूरे पाठ्यक्रम को कुछ ही घंटों में रिवीजन कर पाएंगे।  
 


pptvnews
About us | Contact us | Our Team | Privacy Policy | Terms & Conditions | Downloads
loading...